advertisement

You are here: Homeराज्य

State (54)

Bihar (1)

जमीन विवाद में छोटे भाई ने बड़े भाई और भाभी की हत्या कर डाली

जमीन विवाद में छोटे भाई ने बड़े भाई और भाभी की हत्या कर डाली

मुजफ्फरपुर: एक छोटे-से जमीन के टुकड़े की खातिर एक छोटे भाई ने अपने बड़े भाई और भ ...

MORE

Rajsthan (1)

राजस्थान के मंत्री ने वोटर्स को दी धमकी, कहा-मुझे नहीं जिताया तो आत्महत्या कर लूंगा

राजस्थान के मंत्री ने वोटर्स को दी धमकी, कहा-मुझे नहीं जिताया तो आत्महत्या कर लूंगा

जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर नेताओं के चुनाव प्रचार जोरों पर हैं। हर क ...

MORE

Other State (1)

दिल्ली से कोलकाता तक टीएमसी का प्रोटेस्ट

दिल्ली से कोलकाता तक टीएमसी का प्रोटेस्ट

नई दिल्ली : नोटबंदी पर केंद्र सरकार को घेरने में जुटी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्र ...

MORE
मध्य प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह के बेटे…

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज अजीबोगरीब पोस्टर देखकर सभी आश्चर्यचकित रह गये। पांच राज्यों में भाजपा को मिली करारी हार के बाद यहां उत्तर प्रदेश नवनिर्माण सेना ने तुरंत 'मोदी हटाओ, योगी लाओ' के पोस्टर लगा दिये। ज्ञातव्य है कि आज घोषित किये गये पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के परिणामों में भाजपा को करारी शिकस्त का सामना करना पडा है, जिस कारण हिन्दू संगठनों में मोदी के प्रति गुस्सा देखने को मिल रहा है। इसी कडी में आज उत्तर प्रदेश नवनिर्माण सेना ने लखनऊ में दस फरवरी को रमाबाई अम्बेडकर मैदान लखनऊ में होने वाली धर्म संसद के सम्बन्ध में बैनर लगाये, जिसमें 'मोदी हटाओ, योगी लाओ' लिखा देखकर सभी आश्चर्यचकित रह गये। संगठन का दावा है कि दस फरवरी को आयोजित होने वाली इस धर्मसंसद में देशभर से करीब पांच लाख लोग लखनऊ पहुंचेंगे। पांच राज्यों में आये चुनाव परिणामों के बाद भाजपा को मिली करारी हार के लिये मोदी को जिम्मेदार मान रहे उत्तर प्रदेश नवनिर्माण सेना के पदाधिकारियों ने अब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को प्रधानमंत्री के लिये पेश करने की मांग भी की है। 

लखनऊ/नोएडा। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की मतगणना जारी है। रुझानों के मुताबिक, कांग्रेस ने भाजपा से राजस्थान और छत्तीसगढ़ छीन लिए हैं। जबकि, मध्य प्रदेश में भी सत्ताधारी दल पिछड़ गया है। कुल मिलाकर भाजपा 3 राज्यों में सत्ता से हाथ धो रही है। ऐसे में भाजपा के विरोधी दलों के नेताओं के रिएक्शन आने लगे हैं। जिनमें सबसे तीखा तंज कसा है सपाध्यक्ष अलिखेश यादव ने। अखिलेश ने ट्वीट किया है,''अबकी बार, खो दी सरकार''ता दें कि, अखिलेश यादव समेत कई नेता सुबह से ही मतगणना से जुड़े अपडेट्स पर नजर रखे हुए थे। इसी क्रम में जब रुझानों में कांग्रेस ने भाजपा को पीछे छोड़ दिया, तो सोशल मीडिया पर भाजपाईयों का मजाक उड़ने लगा। अखिलेश यादव ने सुबह 8:53 बजे ट्वीट किया-
अखिलेश के सपोर्ट में आए रिप्लाई वहीं, उनके रिप्लाई में उनकी पत्नी डिंपल यादव के नाम से बने ट्वीटर अकाउंट से अखिलेश के लिए लोगों से समर्थन मांगा जाने लगा। @Yadavdimplesp ने कहा कि जो भी अखिलेश जी और समाजवादी पार्टी के साथ है, उत्तरप्रदेश को एक उत्तमप्रदेश बनते देखना चाहते हैं, वे हमारा साथ दें।

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की स्थिति अभी स्पष्ट नहीं हो पाई है। चुनाव के…

राजस्थान विधानसभा चुनाव परिणाम के लिए यहां की 199 सीटों पर मतगणना जारी है। सुबह 9:40 बजे तक के रुझानों में कांग्रेस 90 और भाजपा 90 सीटों पर आगे चल रही हैं। BSP 3 और अन्य 11 सीटों पर आगे चल रहे है। ये महज रुझान हैं, आगे चलकर यह पलट भी सकते हैं। राजस्थान विधानसभा चुनाव परिणाम के रहस्य और रोमांच से कुछ ही देर में पर्दा उठने लगेगा। सुबह 10-11 बजे तक ज्यादातार सीटों की धुंधली तस्वीर साफ होने लगेगी। चुनाव आयोग ने भी मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं और लगभग 20,000 कर्मचारी सुबह आठ बजे से यह काम शुरू करेंगे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि राज्य में कुल 35 केंद्रों पर वोटों की गिनती होगी। इनमें से जयपुर और जोधपुर में दो-दो केंद्रों पर तथा बाकी 31 जिलों में एक-एक केंद्र बनाया गया है। राज्य की 200 में से 199 सीटों के लिए मतदान सात दिसंबर को हुआ था।

प्रदेश में हर पांच साल पर कांग्रेस (Congress) और भाजपा (BJP) के बारी-बारी से सत्ता में आने की परंपरा रही है। इस बार देखना होगा कि क्या बीजेपी इस परंपरा को तोड़ पाती हैं या नहीं। पिछले विधानसभा चुनाव ने बीजेपी ने 200 में से 163 सीटें जीतकर तगड़े बहुमत के साथ सरकार बनाई थी। कांग्रेस को महज 21 सीटें ही मिल पाई थी। यहां 7 दिसंबर को हुए मतदान में 74.02 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया जो कि पिछले बार से 2.59 प्रतिशत कम था। 

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत , पूर्व केन्द्रीय मंत्री सी पी जोशी सहित कई बड़े नेता आगे चल रहे है लेकिन गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया कांग्रेस की गिरजा व्यास से पीछे चल रहे है। सांसद रघु शमार् केकड़ी से आगे चल रहे है लेकिन भाजपा सांसद कर्नल सोनाराम पीछे हो गये है। भाजपा के मंत्री अरूण चतुवेर्दी कांग्रेस के प्रताप सिंह खाचरियावास से पीछे चल रहे है। कांग्रेस से बगावत कर चुनाव लडे सिरोही से संयम लोढ़ा , पाली मारवाड से सुखबीर जोजावर, जैतारण से जितेन्द्र  आगे चल रहे है। भाजपा के मंत्री राजेन्द्र राठौड़ तथा किरण माहेश्वरी आगे चल रहे है। विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल आगे लेकिन विधानसभा उपाध्यक्ष राव राजेन्द्र  सिंह पीछे चल रहे 

सुल्तानपुर। महिला जिला चिकित्सालय का उद्घाटन करने पहुंचे सांसद वरुण गांधी ने 100 शैय्या बेड वाले बने चिकित्सालय का उद्घाटन करने के उपरांत कहा कि कोई प्रशासनिक ढांचे को सशक्त करने के लिये कोई काम ऐसा शक्त काम करना चाहिए की रहने न रहने पर शसक्त रूप से लोगो का बोझ हल्का कर पाये।

हमारे देश में हर व्यक्ति को कदम उठाना चाहिये कि समाज के अंतिम व्यक्ति में चेतना पैदा कर समाज के अंतिम व्यक्ति को सफल बनाना। उन्होंने कहा हर काम राजनीती के बारे में सोच कर करेंगे तो वह न इंसाफी होगी। हमारे हर कदम हर सोच के बारे में अगली पीढ़ी के बारे में सोचेंगे तो वह इंसाफ होगा। यह देश पुरे तप के साथ स्वतंत्र हुआ है हम लोग अराजकता के साथ कोई काम नही करे, हमइस जनपद के साथ यह सोच कर काम कर रहे कि जाति मजहब आदि कारणों से जो दरारे पैदा हुई उसको खत्म करना मेरा मकसद है जब आपस में समानता होगी तभी देश आगे बढ़ेगा उन्होंने कहा कि मैं इस हॉस्पिटल को आने वाले पीढ़ियों को समर्पित कर रहा हूं।

उन्होंने कहा कि जब मेँ यहा आया तो हॉस्पिटल के बारे मे सोचा लेकिन मेने सोचा की मैं किसी अधिकारी व किसी को हप्ता नही दूंगा चाहे काम छः महीने बाद हो, उन्होंने उन अधिकारियो को धन्यवाद भी दिया जिन्होंने अस्पताल के निर्माण में सहयोग दिया। उन्होंने आगे यह भी कहा कि मेरा सपना आज पूरा हो गया, जो मेने सोचा था उसके बाद सांसद वरुण गांधी ने कस्बा सिथित बांध मंडी का उद्घाटन कर प. राम नरेश त्रिपाठी सभागार में पचास करोड़ रूपये की सड़कों का लोकार्पण कर विकलांगों को ट्राई साईकिल आदि उपकरण भेंट किए।

सभागार में सम्बोधित करते हुए वरुण गांधी ने कहा कि आज जो बैंक कर्ज में डूबे है वह किसानों के कर्ज से नही उद्योगपतियों की कर्ज से बैंक डूबा है। उन्होने आगे कहा कि हमारे देश में राष्ट्रीय रोजगार नीति बननी चाहिये, जिससे तय हो सके कि किस रोजगार को बढ़ावा देने से बेरोजगार रोजगार पाएंगे और देश एक उन्नति की तरफ बढ़ेगा तभी देश के 18 हजार करोड़ बेरोजगारों को रोजगार मिल पायेगा।

उन्होंने आगे यह भी कहा कि भारत माता की जय बोलने से राष्ट्र भक्ति नही कहलायेग भारत माता को अपनी माँ की तरह उन्हें सँजोना पड़ेगा की भारत माँ को खरोच न आये उसके लिये हम सभी को संकल्प लेना होगा की सड़क पर न थूके , पालीथीन का प्रयोग न करे और भारत माँ को स्वच्छ रक्खे, तभी भारत माता की जय बोलने का मतलब होगा।

उन्होंने आगे यह भी कहा कि उन्होंने पैसों की राजनीति पर तीखी प्रक्रिया करते हुए कहा कि आज देश में 84 प्रतिशत अमीर लोग चुनाव जीत कर आये है 543 विधान सभा में 44 लोग ही जीते है जिनके पास पैसा नही है जो मुझे सताती है उन्होंने कहा कि इस लोक्त्रतंत्र में जना आवाज़ होनी चाहिये, अगर किसी के खिलाफ कोई मामला हो वह लोगो से हस्ताक्षर कराये और उस मामले पर संसद में बहस हो तब सही लोकतंत्र का उद्देश्य होगा। उन्होंने आगे कहा कि मेँ भ्रस्टाचार के खिलाफ रहता हूं मेने अपने कार्यकाल में एक रुपये न लिया है न दिया है और अपने बेतन का एक एक रुपया गरीबो में बाटने का काम किया है। इस देश में 100 सांसद है जिन्होंने कमीशन लिया है, और कमीशन दिया है अगर यह बात झूठी साबित हो तो मैं राजनीती छोड़ दूंगा। सांसद वरुण गांधी ने ए रूरल किताब का विमोचन किया जिसमे उन्होंने देश कैसे ऊंचाइयों की तरफ बढेगा उसम्बन्ध में विस्तार पूर्वक उल्लेख किया गया है।

 

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 11 दिसंबर को होने वाली मतगणना में कांग्रेस द्वारा गड़बडी…
भोपाल। मध्यप्रदेश के इतिहास में पहली बार कर्मचारियों के किसी समूह ने चुनाव का एग्जिट…

 

उत्तर प्रदेश प्रयागराज में होने वाले कुंभ से पहले आतंकी हमले की साजिश की गुप्त सूचना (इनपुट) मिलने के बाद शनिवार को वहां एटीएस ने डेरा डाल दिया है। आईजी (यूपी एटीएस) असीम अरुण के मुताबिक, यूपी एटीएस ने पूर्व में आतंकियों के जो मॉड्यूल तोड़े थे, उनसे पूछताछ में इस बात का खुलासा हुआ कि आतंकी बड़े धार्मिक आयोजनों पर हमले की योजना बना रहे हैं। इसके बाद यूपी एटीएस ने कुंभ मेले में एनएसजी, यूपी पुलिस और दूसरी सुरक्षा एजेंसियों के साथ समन्वय बनाकर काम शुरू कर दिया है। 

उन्होंने बताया कि एटीएस के ब्लैककैट कमांडो दस्ते ने प्रयागराज कुंभ मेले में मॉकड्रिल के साथ ही मोर्चा संभाल लिया है। पूर्व में यूपी एटीएस द्वारा पकड़े गए आतंकियों से इस बात का खुलासा भी हुआ था कि बड़े धार्मिक आयोजनों पर उनकी हमले की योजना है। आईजी ने कहा कि कुंभ मेले के दौरान एटीएस के प्रशिक्षित कमांडो पूरी तैयारी के साथ मेले की सुरक्षा में मुस्तैद रहेंगे। उन्होंने ने कहा कि एटीएस दो स्तरों पर काम कर रही है।

लख्नऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सार्वजनिक मंचों से डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के प्रयासों की सराहना तो करते ही हैं, व्यक्तिगत स्तर पर भी वे इस तरह के प्रयासों की हौसलाफजाई से चूकते नहीं हैं। इस बार प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश में प्राथमिक विद्यालय, तेंदुआवन की शिक्षिका सुश्री ममता मिश्रा को पत्र लिखकर प्राथमिक शिक्षा को डिजिटल प्रणाली से जोड़ने के लिए उनकी सराहना की है।

दरअसल ममता मिश्रा ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर बताया था कि कैसे उन्होंने अपने स्तर पर प्राथमिक शिक्षा के डिजिटलीकरण का प्रयास किया है। इस पत्र का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा है- ‘डिजिटल क्रांति ने युवा विद्यार्थियों और विभिन्न विषयों के जिज्ञासु लोगों को काफी सुविधाएं दी हैं। ज्ञान प्राप्ति के बदलते माध्यमों में विभिनन्न ऐप्स और शैक्षिक वीडियो युवाओं की पसंद बनकर उभरे हैं। मुझे खुशी है कि आपने इसे समझते हुए 3-एच सिद्धांत के द्वारा ज्ञान के प्रकाश को जन-जन तक पहुंचाने का प्रयास किया है। न्यू इंडिया के स्वप्न को पूर्ण करने के लिए आप जैसे जागरुक और नवाचार को बढ़ावा देने वाले देशवासियों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है।’
इससे पहले ममता मिश्रा ने अपने पत्र में लिखा था कि उन्होंने हेड, हैंड और हार्ट (3-एच) के सिद्धांत को अपनाकर शैक्षणिक वीडियो के माध्यम से देश के कोने कोने में छात्र-छात्राओं को शिक्षित करने का प्रयास किया है। ममता डिजिटल माध्यम से घर घर तक शिक्षा की अलख जगाना चाहती हैं। ममता व्यावहारिक शिक्षा और शिक्षा में संवाद की भूमिका को महत्वपूर्ण मानती हैं। ममता मिश्रा ने छुद को प्रधानमंत्री के ‘मन की बात कार्यक्रम’ से खासा प्रभावित भी बताया है।

फोटो गैलरी

Market Data

एडिटर ओपेनियन

IPL की साख पर सवाल गलत: श्रीनिवासन

IPL की साख पर स...

नई दिल्ली।। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड...

अरुणाचल की तीरंदाजों को चीन ने दिया नत्थी वीजा!

अरुणाचल की तीरं...

नई दिल्ली।। अरुणाचल प्रदेश की दो नाबालिग...

Video of the Day

Right Advt

Contact Us

  • Address: 276/230, PB keedganj, Allahbad, UP
  • Tel: +(91) 9452377524
  • Email:  This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.  
  • Website: http://smartindianews.in/

About Us

 

Smart India is one of the renowned Hindi web media. It has earned appreciation from various eminent media personalities and readers. ‘Smart India' is founded by Pramod Babu Jha.