You are here: Homeराज्यजीहा इस बार नवरात्रि पर CM योगी का तोहफा: देवीपाटन, नैमिष व विंध्यवासिनी शक्तिपीठों का खर्च उठाएगी सरकार

जीहा इस बार नवरात्रि पर CM योगी का तोहफा: देवीपाटन, नैमिष व विंध्यवासिनी शक्तिपीठों का खर्च उठाएगी सरकार Featured

Written by  Published in State Wednesday, 10 October 2018 14:40
Rate this item
(0 votes)

लखनऊ/राज्य सरकार ने नवरात्रि पर प्रदेशवासियों को तोहफा देते हुए तीन शक्तिपीठों देवीपाटन, नैमिष व विंध्यवासिनी मंदिर पर लगने वाले मेले को प्रांतीयकरण करने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला हुआ। नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने बताया कि प्रांतीयकरण होने के बाद मेलों पर आने वाला खर्च राज्य सरकार उठाएगी।

राज्य सरकार शक्तिपीठों पर जाने वालों को हर संभव सुविधा देना चाहती है। इसीलिए तीन शक्तिपीठों का प्रांतीयकरण किया गया है। मां ललिता देवी शक्तिपीठ नैमिषारण्य सीतापुर पर लगने वाले अमावस्या मेले का प्रांतीयकरण किया गया है।

मेले के अंतर्जनपदीय, अंतर्राज्यीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व को देखते हुए यह फैसला किया गया है। राज्य सरकार इस पर 60 लाख रुपये खर्च करेगी। मेले की देखरेख व तैयारियां सीतापुर के डीएम करेंगे। उन्होंने बताया कि इसी तरह मां पाटेश्वरी शक्तिपीठ देवीपाटन तुलसीपुर बलरामपुर मेले को प्रांतीय मेला घोषित किया गया है। नवरात्र पर यहां लगने वाले मेले में लाखों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं।

सरकार इसकी तैयारियों पर 48.44 लाख रुपये खर्च करेगी। मीरजापुर मां विंध्यवासिनी शक्तिपीठ मेले पर 41.49 लाख रुपये खर्च करेगी। मां विंध्यवासिनी शक्तिपीठ मेले का आयोजन विंध्य विकास परिषद व नौ कार्यदायी विभागों द्वारा किया जाता है।
 

मां विंध्यवासिनी और मैहर धाम की राह आसान

नवरात्र में देवी धामों की राह आसान हो गई है। रेलवे प्रशासन ने मां विंध्यवासिनी देवी के दर्शन को जाने वालों के लिए नौ जोड़ी ट्रेनों को विंध्याचल स्टेशन पर अतिरिक्त ठहराव दिया है। वहीं, मैहर देवी के दर्शन को जाने वालों के लिए 17 जोड़ी ट्रेनों को मैहर स्टेशन पर अतिरिक्त स्टॉपेज दिया गया है। ट्रेनों को 10 से लेकर 22 अक्तूबर तक के लिए अतिरिक्त ठहराव दिया गया है।

नवरात्र में शहर से बड़ी तादाद में लोग मैहर और विंध्यवासिनी देवी धाम के दर्शन के लिए जाते हैं। ऐसे में श्रद्धालुओं की सहूलियत के लिए रेलवे प्रशासन ने विभिन्न नॉनस्टॉप ट्रेनों को भी इन स्टेशनों पर ठहराव दिया है। विंध्याचल में एक और मैहर स्टेशन पर दो मिनट का ठहराव दिया गया है। आने और जाने दोनों दिशाओं में इन ट्रेनों को ठहराव दिया गया है।

विंध्याचल में आज से रुकेंगी यह ट्रेनें

संघमित्रा एक्सप्रेस

पुरोषत्तम एक्सप्रेस

एलटीटी-पटना सुपर फास्ट

जोधपुर-हावड़ा एकसप्रेस

लटीटी-गोरखपुर एक्सप्रेस

एलटीटी-छपरा एक्सप्रेस

एलटीटी-फैजाबाद एक्सप्रेस

एलटीटी-वाराणसी एक्सप्रेस

चेन्नई-छपरा एक्सप्रेस

सिकंदराबाद-दानापुर एक्सप्रेस

एलटीटी-रक्सौल एक्सप्रेस

एलटीटी-रांची एक्सप्रेस

बांद्रा-पटना एक्सप्रेस

पुणे-मड़ुवाडीह एक्सप्रेस

दुर्ग-गोरखपुर एक्सप्रेस

पुणे-गोरखपुर एक्सप्रेस

मैसूर-दरभंगा एक्सप्रेस

वलसाड़-मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस

पूर्णा-पटना एक्सप्रेस

Read 22 times

Leave a comment

फोटो गैलरी

Market Data

एडिटर ओपेनियन

IPL की साख पर सवाल गलत: श्रीनिवासन

IPL की साख पर स...

नई दिल्ली।। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड...

अरुणाचल की तीरंदाजों को चीन ने दिया नत्थी वीजा!

अरुणाचल की तीरं...

नई दिल्ली।। अरुणाचल प्रदेश की दो नाबालिग...

Video of the Day

Right Advt

Contact Us

  • Address: Pramod Babu Jha C/O Yuvraj Singh, D32/A, Gangotree Nagar, Dandi Naini, Allahabad, 212103
  • Tel: +(011) 9452377524, 8707786570
  • Email:  This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.
  • Website: http://www.smartindianews.in

About Us

Smart India News is one of the renowned Hindi Magazine in print and web media. It has earned appreciation from various eminent media personalities and readers. ‘Smart India News’ is founded by Mr Pramod Babu Jha.