You are here: Homeअपना शहरजनता की अदालत मे विकास से कोशो दूर त्योंथर क्षेत्र का पठारी इलाका

जनता की अदालत मे विकास से कोशो दूर त्योंथर क्षेत्र का पठारी इलाका

Written by  Published in Home Town Friday, 12 October 2018 04:55
Rate this item
(0 votes)

त्योंथर/त्योंथर के कटरा शंकरपुर बरहट 3 जनपद सीटों में सन्निहित  विंध्य का पठारी भाग मिश्रित भूमि के साथ उपजाऊ क्षेत्र है जिसमें जलधारण क्षमता काफी कम है कंकरीली मुरम युक्त होने से पठारी भाग की 10 ग्राम पंचायतों के गाँवों में सिंचाई सुविधा का अभाव है  साथ ही इस भाग में भूमिगत जल स्रोत की भी कमी है ।यह दर्द कटरा क्षेत्रीय विकास मंच अध्यक्ष श्रीमति नीता अरुण सिंह का है जो आजादी के कई द्शक वीत जाने के बाद भी जन प्रतिनिधियो द्वारा जन समश्याओ पर आंख मूदने पर ब्यक्त किये आगे कहा कि एकमात्र शंकरपुर में छोटा डैम है जो स्थानीय भौतिक संरचना के चलते 2 गाँव शंकरपुर महेबा की सिंचाई के लिए अपर्याप्त है । यद्यपि नईगढ़ी ब्लॉक के सीमावर्ती क्षेत्रों में कई प्राकृतिक स्रोत डैम बनाने के लिए उपयुक्त हैं जिनसे सिंचाई के रकबे में आशातीत बृद्धि की संभावना है किंतु इस दिशा में काम की बात दूर सर्वे तक नहीं हुए हैं ।उनका आगे कहना हैकि यद्यपि देउर कोठार क्षेत्र में स्थानीय नाले पर एकाध जगह स्टॉप डैम बनाया गया है किंतु जरूरत अनुसार यह कार्य भी अपर्याप्त ही है ।क्योटी कैनाल से लिफ्ट कर यदि इस भूभाग को नहरों द्वारा पानी उपलब्ध कराया जा सके तो पठारी भाग की कृषि तस्वीर बदली जा सकती है ।विकास की दृष्टि से इस क्षेत्र को यद्यपि सड़क मार्गों से जोड़ा गया है आंतरिक ग्राम पथ भी बने हैं किंतु इन कार्यों से रोजगार का स्थायित्व नहीं पैदा होता । पूरे क्षेत्र में जल संग्रहण के लिए छोटी छोटी संरचनाओं की व्यापक संभवनाएं हैं जिन पर सार्थक काम अपेक्षित है । बिजली व्यवस्था ठीक ठाक है परन्तु उससे कुटीर उद्योगों का विकास बहुत पीछे है ।शिक्षा के क्षेत्र में प्राथमिक माध्यमिक हाईस्कूल उपलब्ध हैं किंतु उच्चशिक्षा के लिए एक अदद कॉलेज की नितांत आवश्यकता है । तकनीकी शिक्षा का तो कहीं नामोनिशान नहीं जिससे शिक्षा प्राप्त युवा जीवन के वास्तविक संघर्ष में भटकाव के साथ असफलता की ओर ही बढ़ता है । पठार का पूरा भूभाग वन्य क्षेत्र से लगा होने से वनोपज की असीम सँभवनाओं से भरा है जिसमें फल , औषधियाँ  , इमारती लकड़ियां , शहद , रेशम जैसी कमर्शियल उत्पादों की बेहतरीन संभावनाएं विद्यमान हैं जरूरत समेकित प्लान की है । वन समितियों और समूहों की भागीदारी से यह लक्ष्य हासिल करना असम्भव नहीं । बाग और बागवानी की संभावना इस क्षेत्र में प्राकृतिक अनुकूलता के कारण आधुनिक तकनीक के साथ यदि उपलब्ध जल को टपक सिंचाई पद्धति से उपयोग कर कार्य किया जाय तो निश्चित ही सफल होगी और रोजगार के नए अवसर उत्पन्न होंगे । स्ट्राबेरी बेरी चीकू तेंदू आँवला जैसे फलों के उत्पादन की संभावना से भरा यह क्षेत्र नियोजित पहल के अभाव में जीवन का संघर्ष झेल रहा है ।

देउर कोठार का संसार प्रसिद्ध ऐतिहासिक बौद्ध स्तूप मप्र पर्यटन के नक्से पर है जहाँ से कभी उज्जैन प्रयाग व्यापारिक मार्ग गुजरता था जो आज केवल इतिहास बन चुका है । अगर इस स्थल के आसपास कॉलेज और तकनीकी संस्थान खोल दिए जायँ तो जहाँ शिक्षा को उद्देश्यपूर्ण तरीके से बढ़ाया जा सकता है वहीं इतिहास और वर्तमान की कड़ीं बेहतर तरीके से जोड़ी जा सकती है ।

 

NH 30 पर घाटी के ऊपर कटरा घूमा में प्राथमिक चिकित्सालय की नितांत आवश्यकता है जिसे 70 सालों में क्यों नहीं किया जा सका यह अबूझ पहेली है...!!

आगे देखना हैकि बिधानसभा  चुनाव मे किस्मत आजमाने बाले जन नेता ज्न सम्स्याओ  पर कितन आस्वस्त कर लोगो की समस्यायो क निदान कराने क ढाढ्स दे पाते है

 

उचित होगा इस पठारी भाग में नेचुरल एडजस्टमेंट के साथ बाग बागवानी वन्य उत्पाद डेयरी एवं दुधारू पशुपालन की दिशा में पहल की जाय जिसमें वन विभाग को आगे आकर जन सहयोग से विकास को आधुनिकता की जरूरत अनुसार गति दी जाय ।

 

शहतूत का सघन रोपण कर रेशम कीट पालन किया जा सकता है जो रोजगार के नए आयाम खोलकर जन समृद्धि में कारगर सहयोग कर सकता है ।

 

Read 166 times

Leave a comment

  • this website
    this website
    Thursday, 18 October 2018 12:35

    I truly appreciate this blog post.Really thank you! Much obliged.

  • link 188bet
    link 188bet
    Wednesday, 17 October 2018 02:03

    I truly appreciate this post. Really Cool.

  • dmca
    dmca
    Tuesday, 16 October 2018 00:46

    wow, awesome post.Really thank you! Fantastic.

  • click here
    click here
    Monday, 15 October 2018 17:36

    It as hard to find experienced people on this subject, but you seem like you know what you are talking about! Thanks

  • Gordon Powers Electrician Sydney
    Gordon Powers Electrician Sydney
    Monday, 15 October 2018 15:48

    Some genuinely good information, Gladiolus I noticed this.

  • suba suba
    suba suba
    Saturday, 13 October 2018 20:17

    V6QOT4 Thanks, I ave been searching for details about this subject for ages and yours is the best I ave found so far.

  • print roller banners
    print roller banners
    Friday, 12 October 2018 19:03

    Thanks-a-mundo for the article post. Awesome.

फोटो गैलरी

Market Data

एडिटर ओपेनियन

IPL की साख पर सवाल गलत: श्रीनिवासन

IPL की साख पर स...

नई दिल्ली।। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड...

अरुणाचल की तीरंदाजों को चीन ने दिया नत्थी वीजा!

अरुणाचल की तीरं...

नई दिल्ली।। अरुणाचल प्रदेश की दो नाबालिग...

Video of the Day

Right Advt

Contact Us

  • Address: Pramod Babu Jha C/O Yuvraj Singh, D32/A, Gangotree Nagar, Dandi Naini, Allahabad, 212103
  • Tel: +(011) 9452377524, 8707786570
  • Email:  This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.
  • Website: http://www.smartindianews.in

About Us

Smart India News is one of the renowned Hindi Magazine in print and web media. It has earned appreciation from various eminent media personalities and readers. ‘Smart India News’ is founded by Mr Pramod Babu Jha.