advertisement

You are here: Homeखेल

Sports (32)

एडिलेड। एडिलेड में खेले गए चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को 31 रनों से हराकर भारतीय क्रिकेट टीम साल 2000 के बाद एडिलेड में दो टेस्ट मैच जीतने वाली एकमात्र टीम बन गई है। भारत की आस्ट्रेलिया में यह छठी टेस्ट जीत है। बीते 35 साल में भारत को इस देश में तीसरी टेस्ट जीत मिली है।ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट को भारतीय क्रिकेट टीम ने 31 रनों से जीतकर अपने नाम कर लिया। इस जीत के साथ ही भारत ने चार मैचों  की टेस्ट सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली हैइससे पहले भारतीय टीम ने जनवरी 2008 में पर्थ टेस्ट में मेजबान टीम को हराया था और उससे पहले भारत ने 2003 में एडिलेड में जीत हासिल की थी। इससे पहले भारत को 1977, 1978 और 1981 श्रृंखला में तीन जीत मिली थी। 1977 और 1981 श्रृंखला में भारत ने मेलबर्न में तथा 1978 में सिडनी टेस्ट में जीत हासिल की थी।इस यादगार जीत के बाद खिलाड़ियों को अधिक विश्राम देने पर जोर देते हुए भारतीय कोच रवि शास्त्री ने कहा, 'नेट अभ्यास को गोली मारिए, लड़कों को विश्राम की जरूरत है। दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में लगातार दो श्रृंखलाओं में हार के बाद भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार शुरुआत की और 70 दशकों में पहली बार श्रृंखला का पहला मैच जीता। शास्त्री ने कहा, 'हम इंग्लैंड में पहला टेस्ट मैच 31 रन से हार गए थे, दक्षिण अफ्रीका में पहला टेस्ट 60-70 रन से हार गए थे, इसलिए यह बहुत अच्छा अहसास है कि लड़कों ने यहां पहले मैच में ही जीत दर्ज की। जब आप अच्छी शुरुआत करते हो तो भरोसा बढ़ जाता है। अगला टेस्ट मैच 14 दिसंबर से पर्थ में खेला जाएगा। शास्त्री को विश्वास है कि तेज गेंदबाज इसमें अहम भूमिका निभाएंगे। उन्होंने इस मैच से पहले नेट अभ्यास नहीं करने के संकेत दिए। उन्होंने कहा, 'उन्हें आराम करना है, नेट्स को गोली मारिए। आप बस वहां आओ, अपनी उपस्थिति दर्ज कराओ और फिर होटल लौट जाओ। हम जानते हैं कि पर्थ की पिच तेज है, वहां तेज गेंदबाजों को फायदा मिलेगा। शास्त्री ने कहा, 'गेंदबाजों ने पहली पारी में बेहतरीन प्रदर्शन किया। हमने 250 रन बनाए थे और गेंदबाजों ने अनुशासित प्रदर्शन किया।ऐसा रातों रात नहीं हुआ। उन्होंने इस पर काम किया। गेंदबाजी इकाई के तौर पर जब आप इस तरह का अनुशासन दिखाते हो तो आपको सफलता मिलती है। कोच ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि खिलाड़ियों ने पहली पारी की गलतियों से सबक लिया होगा लेकिन उन्होंने मैन आफ द मैच चेतेश्वर पुजारा की दोनों पारियों में की गई शानदार बल्लेबाजी की तारीफ की। 

दादरी क्षेत्र के गांव बलाली निवासी अंतर्राष्ट्रीय पहलवान विनेश फौगाट की 13 दिसंबर को होने वाली शादी में विदेशी पहलवान अपना रंग जमाएंगी। राजनेताओं समेत रेसलिंग से जुड़े पहलवान, अधिकारी और पदाधिकारी भी शादी में पहुंचेंगे। साधारण और हिंदू रीतिरिवाज के अनुसार होने वाली मेहमानों के लिए स्पेशल हरियाणवी देशी घी का मीनू तैयार किया गया है। घर में विनेश की हल्दी की रस्म शुरू होने के साथ शादी की तैयारियां हो गई हैं। शादी चरखीदादरी के गांव बलाली में जींद के पहलवान सोमबीर राठी के साथ होगी। विनेश के गांव बलाली में रविवार से शादी की तमाम रस्में शुरू हो गई हैं। विनेश आज अपने घर में हिंदू रीति रिवाज के अनुसार 4 दिन का बान पर बैठी। इस दौरान जहां महिलाओं ने मंगल देहाती गीत गाए, वहीं घर पर लेडीज संगीत कार्यक्रम भी हुआ। विनेश को मेहंदी रचाने की रस्म शादी से ठीक एक दिन पहले 12 दिसंबर को होगी। विनेश का कहना है कि कुछ पहलवान उनकी तरफ से शादी में शरीक होंगे तो कुछ बारात का हिस्सा बनकर सोमबीर की तरफ से आने की बात कह चुके हैं।
मेहमानों के लिए हरियाणवी थाली
विनेश के भाई हरविन्द्र फौगाट ने बताया कि विनेश द्वारा अनेक राजनेताओं सहित विदेशी व देशी पहलवानों को निमंत्रण दिया गया है। मेहमानों के लिए स्पेशल हरियाणवी देशी घी का मीनू तैयार किया गया है। पहलवानों के भोजन को ध्यान में रखते हुए चूरमा व खीर बनाई जाएगी। तैनात हैं।

ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर 87 ओवर में 191/7 है. वह भारत से सिर्फ 59 रन दूर है.बेशक ऑस्‍ट्रेलिया ने 7 विकेट गंवा दिए हों, लेकिन युवा बल्‍लेबाज़ ट्रेविस हेड जमकर बल्‍ला भांज रहे हैं. भारत के लिए अब तक आर अश्विन ने सबसे अधिक तीन विकेट, इशांत शर्मा ने दो और जसप्रीत बुमराह ने एक विकेट लिया है.

एडिलेड टेस्ट में टीम इंडिया की पहली पारी 250 रन पर सिमट गई. मैच के दूसरे दिन टीम इंडिया 9 विकेट पर 250 रन के स्कोर से आगे  खेलने को उतरी लेकिन दिन की पहली ही गेंद पर आखिरी विकेट गिर गया. हेजलवुड ने दिन की पहली ही गेंद पर शमी को टिम पेन के हाथों झिलवा दिया. तीन विकेट लेकर हेजलवुड सबसे ज्यादा विकेट झटकने वाले गेंदबाज रहे.

एडिलेड टेस्ट का पहला दिन मेजबान ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा. ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों की जमकर खबर ली और टीम इंडिया पहले दिन 9 विकेट पर सिर्फ 250 रन ही बना पाई. चेतेश्वर पुजारा ने टीम इंडिया की लाज बचाई, जिन्होंने अपने करियर का 16वां शतक लगाया. उन्‍होंने 246 गेंदों पर सात चौकों और दो छक्‍कों की मदद से 123 रनों की पारी खेली.

नई दिल्ली: आई पी एल लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग  में होने वाले संस्करण से पहले खिलाड़ियों की नीलामी 18 दिसंबर को जयपुर में होगी. इस  कराया है. इनमें 232 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं. आईपीएल की आठ फ्रेंचाइजी इन 1003 खिलाड़ियों में से 70 खिलाड़ी चुनेंगे. 

बी सी सी आई ने बुधवार (5 दिसंबर) को यह घोषणा की. (आईपीएल) के 12वें सीजन के लिए होने वाली यह नीलामी एक दिन की होगी. रजिस्ट्रेशन कराने वाले 1003 खिलाड़ियों में से 800 ने अभी तक एक भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है. इन 800 खिलाड़ियों में 746 भारत के हैं. 

33, श्रीलंका के 28, अफगानिस्तान के 27, न्यूजीलैंड के 17, इंग्लैंड के 14 और सबसे अधिक विदेशी क्रिकेटर दक्षिण अफ्रीका के 
रजिस्ट्रेशन कराने वाले विदेशी खिलाड़ियों में सबसे अधिक दक्षिण अफ्रीका के है. इस देश के 59 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के 35, वेस्टइंडीज के बांग्लादेश के 10 खिलाड़ी शामिल हैं. अमेरिका, हॉन्गकॉन्ग और आयरलैंड का एक-एक खिलाड़ी इस शुरुआती सूची में शामिल है. 

10 दिसंबर तक तैयार होगी अंतिम सूची
 नीलामी के लिए इस सूची में छंटनी की जाएगी. सभी फ्रेंचाइजी को अपनी पसंद के खिलाड़ियों की सूची सौंपने के लिए 10 दिसंबर तक का समय दिया गया है. इसके बाद नीलामी के लिए अंतिम सूची तैयार की जाएगी. 

इस बार नीलामी में नहीं होंगे रिचर्ड मेडले 
आईपीएल की नीलामी का नियमित रूप से संचालन करने वाले रिचर्ड मेडले इस बार नीलामी का हिस्सा नहीं होंगे. इस बार नीलामी के संचालन की जिम्मेदारी ह्यू एडमिडेस को सौंपी गई है. एडमिडेस को नीलामी कंपनी क्रिस्टी में 30 साल से अधिक का अनुभव है. वे मेडले की जगह लेंगे, जिनकी अनुपस्थिति के बारे में बीसीसीआई की विज्ञप्ति में कोई जानकारी नहीं दी गई है. 

71 खिलाड़ी किए गए रिलीज 
आईपीएल में इस साल ट्रांसफर विंडो के तहत आठ टीमों ने अपने कई खिलाड़ियों को टीम से बाहर (रिलीज) कर दिया है. दिल्ली डेयरडेविल्स ने सबसे अधिक 13 खिलाड़ियों को बाहर किया है. जबकि, चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स ने तीन खिलाड़ियों को रिलीज किया है, जो अन्य सभी टीमों से कम है. सभी टीमों की बात करें तो कुल 71 खिलाड़ी रिलीज कर दिए गए हैं, यानी ये अब किसी टीम के सदस्य नहीं हैं और अगली नीलामी में शामिल हो सकते हैं. 

भुवनेश्वर में खेले जा रहे हॉकी वर्ल्ड कप में अपने पहले ही मैच में टीम इंडिया ने धमाकेदार जीत दर्ज की. टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को चारों खाने चित करते हुए 5-0 से हरा दिया. टीम इंडिया ने जबर्दस्त आक्रामक खेल दिखाया और साथ ही उसका डिफेंस भी कमाल का रहा.

टीम इंडिया के लिए पहला गोल मनदीप सिंह ने किया. उन्होंने 10वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर गोल दाग भारत को पहली कामयाबी दिलाई. टीम इंडिया के लिए दूसरा गोल आकाशदीप सिंह ने 12वें मिनट में किया. दूसरे क्वार्टर में कोई टीम गोल नहीं कर सकी.

तीसरे क्वार्टर में टीम इंडिया ने दो गोल और दागे. 43 वें मिनट में सिमरनजीत सिंह ने शानदार गोल टीम इंडिया को 3-0 की बढ़त दिलाई. ठीक दो मिनट बाद 45वें मिनट में टीम इंडिया को ललित उपाध्याय ने चौथा गोल दिलाया.

 

नई दिल्ली। भारत की लीजेंड मुक्केबाज मैरी कॉम ने वूमेन वर्ल्ड चैंपियनशिप में छठा गोल्ड मेडल जीतकर विश्व में इतिहास रच दिया। भारत की इस बेटी ने खिताब जीतने के बाद जब तिरन्गे  को लहराया तो वह अपने वतन के लोगो को अपनी मेहनत और लगन से देश को 6 ठी बार खिताब देते हुए अपने खुशी के आंसू नही रोक सकी,उन्होंने 48 किग्रा भार वर्ग में यूक्रेन की मुक्केबाज हन्ना ओकहोटा को मात दी। ये मुकाबला जीतकर उन्होंने अपना ऐतिहासिक छठा गोल्ड हासिल कर लिया। ऐसा करने वाली वे दुनिया की पहली मुक्केबाज बन गई हैं। मैरी ने यह मुकाबला 5-0 से जीता। मुकाबले को जीतने के बाद मैरी कॉम ने अपने इस महान उपलब्धि को देश के नाम समर्पित किया है। इससे पहले मैरी कॉम ने 2010 की वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड जीता था। 35 वर्षीय मैरी कॉम 2002, 2005, 2006, 2008, 2010 चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल अपने नाम कर चुकी हैं। इस छठे मेडल के साथ ही वे दुनिया की सबसे सफल महिला मुक्केबाज बन चुकी हैं। बता दें कि अब आयरलैंड की कैटी टेलर उनके पीछे हो गई हैं। उनके नाम पांच गोल्ड थे और अब तक वो संयुक्त रूप से मैरी कॉम के साथ नंबर एक पर चल रही थी।

आॅस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने भारत को 4 रनों से हराकर 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। भारत को आखिरी ओवर में 13 रनों की जरूरत थी। ओपनर शिखर धवन ने 76 रनों की पारी खेली लेकिन मिडर आॅर्डर ने उनकी मेहनत पर पानी फेर दिया। हालांकि दिनेश कार्तिक ने मैच जीत की ओर खींचा लेकिन अंत में आॅस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी करते हुए मैच पलट दिया। कार्तिक 13 गेंदों में 30 रन बनाकर आउट हुए। एडम जांपा ने 22 रन देकर 2 विकेट निकाले। एंड्रयू टाॅय, स्टेनलेक्स आैर बेहरेनड्रॉर्फ ने 1-1 विकेट लिया। 

इससे पहले ग्लेन मैक्सवेल की तूफानी पारी और भारतीयों के लचर क्षेत्ररक्षण की मदद से आस्ट्रेलिया ने बारिश से प्रभावित पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में बुधवार को निर्धारित 17 ओवरों में चार विकेट पर 158 रन बनाकर भारत के सामने डकवर्थ लुईस पद्वति से 174 रन का लक्ष्य रखा। पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने वाले आस्ट्रेलिया ने जब 16.1 ओवर में तीन विकेट पर 153 रन बनाये थे तब तेज बारिश के कारण लगभग एक घंटे तक खेल नहीं हो पाया। इसके बाद मैच को 17-17 ओवर का कर दिया गया।    

मैक्सवेल ने 25 गेंदों पर 46 रन बनाए जिसमें चार छक्के शामिल हैं। क्रिस लिन ने भी चार छक्कों की मदद से 20 गेंदों पर 37 रन ठोके जबकि मार्कस स्टॉयनिस ने 19 गेंदों पर नाबाद 33 रन का महत्वपूर्ण योगदान दिया। भारत के दोनों स्पिनरों का प्रदर्शन पूरी तरह से भिन्न रहा। चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने चार ओवर में 24 रन देकर दो विकेट लिये लेकिन बायें हाथ के स्पिनर क्रुणाल पंड्या ने चार ओवर में 55 लुटा दिये। साफ लग रहा था कि कोहली को बीच के ओवरों में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की कमी खली, क्योंकि पंड्या और खलील अहमद (तीन ओवर में 42 रन देकर एक विकेट) ने शार्ट पिच गेंद करायी जिन पर बल्लेबाजों ने लंबे शाट लगाए।      

भारतीयों का क्षेत्ररक्षण भी अच्छा नहीं रहा तथा आस्ट्रेलिया के तीन बल्लेबाजों को जीवनदान मिले। कप्तान आरोन फिंच और स्टॉयनिस के आसान कैच छोड़े गए जबकि मैक्सवेल रन आउट होने से बचे। भुवनेश्वर कुमार (तीन ओवर में 15 रन) और जसप्रीत बुमराह (तीन ओवर में 21 रन देकर एक विकेट) ने अच्छी शुरुआत की और पहले सात ओवर में केवल 42 रन दिये लेकिन बीच के ओवरों में यह लय बरकरार नहीं रही।           

आस्ट्रेलिया ने डार्शी शार्ट (12 गेंदों पर सात रन) का विकेट जल्दी गंवा दिया जिन्हें खलील अहमद ने अपनी पहली गेंद पर कुलदीप के हाथों मिड आन पर कैच कराया। फिंच (24 गेंदों पर 27 रन) आउट होने वाले पहले बल्लेबाज बनते लेकिन जब वह छह रन पर खेल रहे थे तब कोहली ने शार्ट कवर पर उनका कैच छोड़ दिया था। इसके बाद बुमराह जब अपने दूसरे स्पैल के लिए आए तो खलील ने उनकी गेंद पर स्टॉयनिस का आसान कैच छोड़ा। बीच में खलील का छोर बदलने का फैसला भी सही साबित नहीं हुआ जिन्होंने अपने दूसरे ओवर में 21 रन लुटाये। लिन ने उन पर मिडविकेट, स्क्वायर लेग और लांग आन पर तीन गगनदायी छक्के लगाए। 

इतिहास पर नजर डालें तो अाॅस्ट्रेलियाई खेमा भारत के आगे घुटने टेकता आया है। दोनों देशों के बीच 2007 से लेकर अबतक 15 मुकाबले हुए। भारत ने 10 मैचों में बाजी मारी जबकि आॅस्ट्रेलिया 5 मैच जीत पाया है। हालांकि भारत ने जो आखिरी मैच खेला था उसमें हार नसीब हुई थी। आखिरी बार दोनों का मुकाबला 10 अक्तूबर 2017 को हुआ जिसमें अाॅस्ट्रेलिया 8 विकेट से जीत हासिल करने में कामयाब रहा। 

कुलदीप ने फिंच और लिन को अपनी गुगली से गच्चा देकर भारत को थोड़ी राहत दिलायी लेकिन तक मैक्सवेल की नजरें जम चुकी थी। मैक्सवेल दर्शकों में उत्साह भरने से पहले पवेलियन लौट सकते थे लेकिन केएल राहुल ने उन्हें रन आउट करने का आसान मौका गंवा दिया। इसका खामियाजा क्रुणाल पंड्या ने भुगता जिन पर मैक्सवेल ने लांग आन क्षेत्र में लगातार तीन छक्के लगाये। इस बीच स्टॉयनिस ने पगबाधा के खिलाफ डीआरएस का सफल उपयोग भी किया। बारिश थमने के बाद आस्ट्रेलिया को केवल पांच गेंदें खेलने को मिली। बुमराह ने पहली गेंद पर मैक्सवेल को कैच कराया जो गेंद की गति का सही अनुमान नहीं लगा पाये। इसके बाद अगली चार गेंदों पर केवल चार रन बने।     

टीमें- 
भारत :
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, रिषभ पंत, दिनेश कार्तिक, कृणाल पांड्या, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और खलील अहमद। 

ऑस्ट्रेलिया : 
एरोन फिंच (कप्तान), डार्सी शॉर्ट, क्रिस लिन, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, बेन मैक्डरमोट, एलेक्स कैरी, एडम जाम्पा, एंड्रयू टाई, जेसन बेहरेनड्रॉर्फ, बिली स्टेनलेक। 

 

 

 

नई दिल्ली: क्रिकेट के खेल का रोमांच यही है। नागपुर के वीसीए ग्राउंड पर मैच देखने पहुंचे दर्शकों के लिए यह वाकई पैसा वसूल मैच रहा। मैच के आखिरी ओवर में जसप्रीत बुमराह ने करिश्‍माई गेंदबाजी करते हुए इंग्‍लैंड के खेमे से जीत छीन ली। मैच में ज्‍यादातर समय इंग्‍लैंड की जीत तय नजर आ रही थी, क्रिकेटप्रेमियों से तो यह अंदाज लगाना शुरू कर दिया था कि इंग्‍लैंड कितने ओवर में भारत की ओर से दिए गए 145 रन के लक्ष्‍य तक पहुंच पाता था। बहरहाल, आखिरी के क्षणों में भारतीय गेंदबाजों ने संयमित प्रदर्शन किया और दबाव में अपने खेल को बिखरने नहीं दिया।

 

यही कारण रहा कि जीत की ओर बढ़ रहे इंग्‍लैंड के कदम डगमगाने लगे। चौथे विकेट के लिए जो रूट के साथ बेन स्‍टोक्‍स ने 52 रन की साझेदारी के बाद 17वें ओवर में स्‍टोक्‍स के आउट होने से भारत को राहत मिली, लेकिन इसके बाद भी इंग्‍लैंड की जीत लगभग तय लग रही थी। यहीं से भारतीय गेंदबाजों ने इंग्‍लैंड के आगे के बल्‍लेबाजों पर लगाम कस दी। (यह भी पढ़ें- आशीष नेहरा, जसप्रीत बुमराह ने दिलाई रोमांचक जीत, टीम इंडिया ने सीरीज में 1-1 से बराबरी की)

 

जसप्रीत बुमराह जब अंतिम यानी 20वां ओवर करने आए तो इंग्‍लैंड को आठ रन की जरूरत थी और चार विकेट ही गिरे थे। तारीफ करनी होगी बुमराह की। गुजरात के इस गेंदबाज के इस ओवर में महज दो रन बने और इंग्‍लैंड के जो रूट और जोस बटलर के रूप में इंग्‍लैंड के दो अहम विकेट गिरे। नजर डालते हैं आखिरी ओवर के इस रोमांच पर।।।

 

20वां ओवर, गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, इंग्‍लैंड को आठ रन की जरूरत

पहली गेंद : जो रूट के खिलाफ एलबीडब्‍ल्‍यू की जोरदार अपील। अम्‍पायर ने फैसला टीम इंडिया के पक्ष में दिया, इंग्‍लैड का स्‍कोर 137/4

दूसरी गेंद : बुमराह की गेंद पर नए बल्‍लेबाज मोईन अली ने एक रन लिया, स्‍कोर 138/4

तीसरी गेंद : बुमराने चतुराई से स्‍लो ऑफ कटर फेंकी, बटलर इसे पढ़ नहीं सके, शॉट खेला लेकिन चूके, स्‍कोर  138/4

चौथी गेंद : बुमराह की लेंथ बॉल, बटलर बोल्‍ड हुए, भारतीय जीत की उम्‍मीदें परवान चढ़ीं, इंग्‍लैंड का स्‍कोर 138/4

पांचवीं  गेंद : बुमराह की गेंद पर जॉर्डन शॉट नहीं लगा पाए, बाय के रूप में एक रन मिला, इंग्‍लैंड का स्‍कोर 139/4

छठी गेंद: जीत के लिए आखिरी गेंद पर छह रन की जरूरत थी,  बुमराह की गेंद पर मोईन अली ने बल्‍ला घुमाया लेकिन शॉट मिस कर गए, कोई रन नहीं बना,  इंग्‍लैंड का स्‍कोर 139/4, टीम इंडिया ने पांच रन से मैच जीत लिया।

लोकप्रिय

 

नागपुर टी20 : वीरेंद्र सहवाग ने आशीष नेहरा को दिया नया नाम, बताया दूध का किस्सा जिसे सुनकर हंस पड़ेंगे आप

 

INDvsENG नागपुर टी-20 : भारत की जीत में अंपायर की भूमिका।।?

 

यूपी को राहुल गांधी-अखिलेश यादव का साथ पसंद है, मगर मुलायम सिंह यादव को नहीं, पढ़ें क्या है वजह

संबंधित

INDvsENG नागपुर टी-20 : भारत की जीत में अंपायर की भूमिका।।?

INDvsENG T20 : आखिरी गेंद पर बुमराह ने ली थी आशीष नेहरा से सलाह और जीत लिया मैच।।।

INDvsENG : जामथा में पहली बार T20 में मिली टीम इंडिया को जीत, बने ये नए रिकॉर्ड

 

 

 

 

नई दिल्ली ( 27 जनवरी ): इंग्लैंड ने भारत को पहले टी20 मैच में 7 विकेट से करारी मात दी। इस मैच में भारत की हार पर भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि ग्रीनपार्क की पिच पर टीम इंडिया ने 30-35 रन कम बनाए जो हार की एक मुख्य वजह रही।

 

भारत के 147/7 के जवाब में इंग्लैंड ने 11 गेंद शेष रहते 3 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई।

 

 हार के बाद विराट ने कहा, ‘इंग्लैंड ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया और वे जीत के हकदार थे। उनके तेज और स्पिन गेंदबाजों ने लाइन लैंथ पर गेंदबाजी की और हमें कोई मौका नहीं दिया।

 

इस पिच पर हमारे 30-35 रन कम बने, क्योंकि 175-180 का स्कोर फाइटिंग हो सकता था। हमारे बल्लेबाजों को ज्यादा जिम्मेदारीभरा प्रदर्शन करना चाहिए था। हमें इस हार से सबक लेकर आगे बढ़ना होगा।

 

युजवेंद्र चहल के बारे में विराट ने कहा, मुझे उन पर पूरा विश्वास है, क्योंकि वे आईपीएल में मेरी टीम में ही खेलते हैं। वे नई गेंद के साथ भी अच्छी गेंदबाजी कर लेते हैं। इस युवा खिलाड़ी ने इस मैच में अपना जुझारूपन दिखाया।

 

नई दिल्ली (25 जनवरी): भारतीय क्रिकेट टीम 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के अवसर पर इंग्लैंड के खिलाफ यहां होने वाले पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच के दौरान तिरंगा बैज लगाकर मैदान पर उतर सकती हैं।

 

उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ (यूपीसीए) इस संबंध में भारतीय टीम प्रबंधन से बात करेगा। आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला ने कहा कि यूपीसीए तिरंगे के छोटे बैज खिलाडिय़ों को उपलब्ध कराएगा। उन्होंने पत्रकारों से कहा, गणतंत्र दिवस 26 जनवरी के दिन ग्रीन पार्क में पहला टी20 मैच आयोजित किया जा रहा है यह यूपीसीए के लिये काफी खुशी का विषय है।

 

मैच शाम को शुरू होगा इस लिये खिलाड़ी मैदान में ध्वज तो नहीं फहरा पाएंगे, लेकिन यूपीसीए भारतीय टीम प्रबंधन से कहेगा कि खिलाड़ी तिरंगे का छोटा बैज लगाकर मैच खेलने मैदान में उतरे। तिरंगे के छोटे बैज यूपीसीए खिलाडिय़ों को उपलब्ध कराएगा। उन्होंने कहा इसके साथ ही कहा कि ग्रीन पार्क को आगे भी मैचों की मेजबानी मिलती रहेगी।

फोटो गैलरी

Market Data

एडिटर ओपेनियन

IPL की साख पर सवाल गलत: श्रीनिवासन

IPL की साख पर स...

नई दिल्ली।। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड...

अरुणाचल की तीरंदाजों को चीन ने दिया नत्थी वीजा!

अरुणाचल की तीरं...

नई दिल्ली।। अरुणाचल प्रदेश की दो नाबालिग...

Video of the Day

Right Advt

Contact Us

  • Address: 276/230, PB keedganj, Allahbad, UP
  • Tel: +(91) 9452377524
  • Email:  This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.  
  • Website: http://smartindianews.in/

About Us

 

Smart India is one of the renowned Hindi web media. It has earned appreciation from various eminent media personalities and readers. ‘Smart India' is founded by Pramod Babu Jha.